-Dr.Hridaya Narayan Singh
My
interest in painting dates back to my primary school days in my village.As a
child,I observed my drawing teacher with great interest.As I grew up,I assisted
B.D.Gohil in sculpting idols of gods and goddesses during Durga Puja and Ganesh
Puja.I also assisted him in paintings for Puja pandals and premises.Mr.Gohil
was a graduate in Fine Arts.For the rest of the year,I made use of the left-over
paints and brushes and presented my paintings to my
friends.In my youth I enjoyed the privileged company of Bhau Samarth in
Bhandara in Maharashtra.He too belonged to a village in Bhandara and was
residing in Nagpur at that time.When I came to Kolkata I became a frequent
visitor to Ghosh Cabin, Collage Street, where I took part in endless
discussions with the renowned artist Ganesh Pyne, and enriched my knowledge
regarding the intricacies of painting.As a journalist for around twenty-eight
years in various newspapers,I participated in more than a hundred exhibitions
as a critic of art.I held innumerable talks with the artists,and tried to
understand the interrelationship between art and life and the effect of
colours.This was followed by a period of struggle when my mother was diagnosed
with cancer.My proximity with her,the chemotherapy she underwent and her
subsequent heart-attack left a deep scar on my mind.I could see and feel her
approaching death.This awakened me to a new world of the mysterious and the
invisible .The colours of mystery,fear,awe and the related events of life
filled my mindscape.My paintings and choice of colours play an inexplicable
role in my subconscious mind.Earlier,my art reflected the external world.At
present, my inner and outer worlds diffuse and dissolve.It is at this point
that my art appears. Of course it is wrong to say that I am s self taught
artist because I learnt basics of art form Mr.Hori Lal Sahu, a realistic artist
& Ex. Principal of Indian Art Collage, Kolkata.
इस बीच मां के कैंसर का पता चला और डेढ़ साल तक बीमारी में उनकी करीबी, कीमो और हार्ट अटैक के लिए दौड़धूप के बीच उनकी ओर मृत्यु के बढ़ते अदृश्य कदमों की आहटों को सुनने और मौत की अमूर्त आकृतियों को देखने की कोशिश में एक ऐसे संसार को महसूस किया जो आसपास है पर अनुद्घाटित है। मां की अस्वस्थता और उसके दुख से निजात के लिए उस ईश्वरीय सत्ता के आगे में नतमस्तक हुआ जिसे मेरी बौद्धिकता सदैव नकारती रही थी। रहस्य, भय, विस्मय, अलौकिकता और जीवन से जुड़ी घटनाओं के पूर्व अमूर्त संकेत , कभी रंगों, कभी रोशनी, कभी छाया के तौर पर मेरी मनोभूमि में समा गये और वे अवचेतन में मेरी पेंटिंग्स व रंगों के चयन में अपनी अबूझ भूमिका निभाते लगते हैं। मुझे लगता है कैनवास एक प्लेनचिट है जिसके आगे बैठते ही परिचित-अपरिचित रूपाकारों, रंग व रेखाएं, रोशनी व अधेरे अनायास चले आते हैं। पहले मेरी कला में बाहर की ही दुनिया थी अब बाहर और भीतर का संसार गड्डमड्ड है और वहीं मेरी कला में प्रकट होता है। अमूर्तन के प्रति दिलचस्पी उस अदृश्य को देखने और खोजने का भी यत्न है जो ईश्वर की अदृश्य सत्ता से मेल खाता है।
उपलब्धि के नाम पर कुछेक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कला प्रदर्शनियों में भागीदारी..बस। साहित्य की दुनिया में अभिज्ञात उपनाम से जाना जाता हूं..यह उपनाम मुझे डॉ.हरिवंशराय बच्चन ने दिया था।
With Hori Lal Sahu at his house
अपनी कला के बारे में कुछ बातें
-डॉ.हृदय नारायण सिंह
गांव के प्राइमरी स्कूल में कुछेक अरसा पढ़ाई के दौरान एक शिक्षक को पेंटिंग बनाते देख कला के प्रति अतिरिक्त रुचि जगी। फिर कुछ बड़ा हुआ तो फाइन आर्ट्स के डिग्रीधारी एक कलाकार बीडी गोहिल का कुछ साल तक दुर्गापूजा व गणेशपूजा दौरान बनायी जाने वाली मिट्टी की मूर्तियों व पूजा परिसर के लिए बनायी जाने वाली पेंटिंग्स के दौरान सहायक रहा और बची हुई रंगों व ब्रश से साल भर पेंटिंग्स बनाता और यारदोस्तो में बांटता रहा। महाराष्ट्र के भंडारा जिले में जहां मैं युवा हो रहा था भाऊ समर्थ का भी सान्निध्य मिला जो भंडारा के ही एक गांव के रहने वाले थे और नागपुर में रह रहे थे। कोलकाता में आने पर घोष केबिन में प्रसिद्ध चित्रकार गणेश पाइन के साथ कुछ अरसे तक लगातार गपशप और कला विषय मुद्दों पर उनसे व उनके साथियों की चर्चा सुनकर कला की बारीकियों को समझने की कोशिश की। पत्रकारिता को पेशा बनाने के बाद दो-ढाई दशक तक विभिन्न अखबारों के लिए कला समीक्षा के दौरान शताधिक कलाप्रदर्शनियां देखीं। कलाकारों से बातचीत की। कला और जीवन के अतंरसंबंधों और उस पर रंगों रेखाओं के प्रभाव को समझने की दृष्टि विकसित की। कला सम्बंधी बारिकियां कलकत्ता आर्ट कालेज के पूर्व प्रिसिंपल व वरिष्ठ चित्रकार होरी लाल साहू से उनके घर पर चलने वाली कला की कक्षाओं में सीखी।इस बीच मां के कैंसर का पता चला और डेढ़ साल तक बीमारी में उनकी करीबी, कीमो और हार्ट अटैक के लिए दौड़धूप के बीच उनकी ओर मृत्यु के बढ़ते अदृश्य कदमों की आहटों को सुनने और मौत की अमूर्त आकृतियों को देखने की कोशिश में एक ऐसे संसार को महसूस किया जो आसपास है पर अनुद्घाटित है। मां की अस्वस्थता और उसके दुख से निजात के लिए उस ईश्वरीय सत्ता के आगे में नतमस्तक हुआ जिसे मेरी बौद्धिकता सदैव नकारती रही थी। रहस्य, भय, विस्मय, अलौकिकता और जीवन से जुड़ी घटनाओं के पूर्व अमूर्त संकेत , कभी रंगों, कभी रोशनी, कभी छाया के तौर पर मेरी मनोभूमि में समा गये और वे अवचेतन में मेरी पेंटिंग्स व रंगों के चयन में अपनी अबूझ भूमिका निभाते लगते हैं। मुझे लगता है कैनवास एक प्लेनचिट है जिसके आगे बैठते ही परिचित-अपरिचित रूपाकारों, रंग व रेखाएं, रोशनी व अधेरे अनायास चले आते हैं। पहले मेरी कला में बाहर की ही दुनिया थी अब बाहर और भीतर का संसार गड्डमड्ड है और वहीं मेरी कला में प्रकट होता है। अमूर्तन के प्रति दिलचस्पी उस अदृश्य को देखने और खोजने का भी यत्न है जो ईश्वर की अदृश्य सत्ता से मेल खाता है।
उपलब्धि के नाम पर कुछेक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कला प्रदर्शनियों में भागीदारी..बस। साहित्य की दुनिया में अभिज्ञात उपनाम से जाना जाता हूं..यह उपनाम मुझे डॉ.हरिवंशराय बच्चन ने दिया था।
আমার প্রিয় স্যার . আমার গুরুদেব.
ReplyDelete